प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने ?

प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने
प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने

प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने ? – दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको एक मजेदार टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने? अगर आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक जरूर पढ़ें। आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने से संबंधित संपूर्ण जानकारी देंगे। जिसे जानने के बाद आप भी एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन सकते हैं।

क्या आपको फोटो एडिटिंग करने का शौक है? क्या आप एक प्रोफेशनल फोटो एडिटिंग करने में सक्षम है? अगर इन दोनों सवालों का जवाब हां है तब यह आपके लिए एक अच्छा मौका है। आप एक प्रोफेशनल फोटो एडिटर बन सकते हैं और हजारों रुपए हर महीने कमा सकते हैं।

आज अगर आप सोशल मीडिया ओपन करके देखें तो वहां पर आपको ढेर सारी फोटोस देखने को मिल जाएंगी। यह फोटो साधारण फोटो से बिल्कुल अलग होती हैं। आजकल लोग सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड करने से पहले उसे अच्छी तरह से एडिट करते हैं ताकि फोटो बिल्कुल प्रोफेशनल दिखाई दे। वैसे तो लोग फोटो एडिटिंग अपने शौक के लिए करते हैं लेकिन अब आप फोटो एडिटिंग करके अपना करियर बना सकते हैं। फोटो एडिटिंग में करियर कैसे बनाएं? जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

फोटोग्राफी में कैरियर कैसे बनाएं ?

हमारे देश में बहुत से लोगों का सपना फोटोग्राफी में कैरियर बनाने का होता है। लेकिन बहुत कम लोगों का सपना पूरा हो पाता है। फोटोग्राफी में कैरियर कैसे बनाएं इस बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है जिस वजह से लोग अपना सपना पूरा नहीं कर पाते। अगर आप का भी सपना फोटोग्राफी में कैरियर बनाने का है तो आपका सपना जरूर पूरा होगा।

फोटोग्राफी में कैरियर बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है आपको फोटोशॉप सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन का पूरा नॉलेज होना चाहिए। अगर आपको डीएसएलआर कैमरा ऑपरेट करना आता है। आपको फोटोशॉप सॉफ्टवेयर का नॉलेज है तो आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन सकते हैं।

Read More – माइक्रोबायोलॉजी क्या है? माइक्रोबायोलॉजी में करियर कैसे बनाएं ?

प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए सबसे पहला को अपनी कक्षा 12 पास करनी है। कक्षा 12 में अधिकतम अंक लाने का प्रयास करें। क्योंकि आप जितने ज्यादा अच्छे अंक लेकर आएंगे आपको उतना ही अच्छा कॉलेज मिलेगा। कक्षा 12 पास करने के बाद आप किसी भी मान्यता प्राप्त एटीट्यूड से फोटोग्राफी सब्जेक्ट में डिप्लोमा डिग्री या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं।

अपना कोर्स कंप्लीट करने के बाद आप किसी भी प्रोफेशनल फोटो स्टूडियो में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आज ढेर सारी फिल्म इंडस्ट्री भी हैं जो एक प्रोफेशनल फोटो एडिटर हायर करती हैं आप वहां पर संपर्क करके फोटोग्राफी का काम कर सकते हैं।

फोटोग्राफी कोर्स

जैसा कि हम पहले आपको बता चुके हैं आपको फोटोग्राफी सब्जेक्ट से जुड़ा कोर्स करना होगा तभी आप फोटोग्राफर बन सकते हैं। नीचे आपको कुछ पॉपुलर फोटोग्राफी कोर्स के बारे में बताया गया है। आप इनमें से कोई भी कोर्स करके एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन सकते हैं।

BSc in photography and cinematography
BSc photography and visual video production
BA in photography
BA visual art and photography
Bfa in photography

फोटोग्राफी कोर्स की फीस

अगर आप जानना चाहते हैं फोटोग्राफी कोर्स की फीस कितनी है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं। अलग-अलग कोर्स की अलग-अलग फीस निर्धारित की गई है। अगर आप फोटोग्राफी सेक्टर से डिग्री का कोर्स करना चाहते हैं तो आप को प्रतिवर्ष ₹100000 तक देना होगा।

अगर आपको फोटोग्राफी सेक्टर में डिप्लोमा का कोर्स करना चाहते हैं तो आप लगभग ₹200000 में पूरा कोर्स कर सकते हैं। अगर आप सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहते हैं तो आप ₹100000 में फोटोग्राफी सेक्टर से सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

फोटोग्राफर के प्रकार

आपको जानकर थोड़ी हैरानी होगी पर फोटोग्राफर के अलग-अलग प्रकार होते हैं। Photography sector को कई भागों में बांटा गया है। आप जिस भी फील्ड में फोटोग्राफर बनना चाहते हैं आप वह फील्ड सिलेक्ट कर सकते हैं। नीचे आपको कुछ प्रमुख फोटोग्राफर के प्रकार के बारे में बताया गया है।

एडवरटाइजिंग फोटोग्राफर

जब कोई कंपनी अपना नया प्रोडक्ट लॉन्च करती है तो वह कंपनी प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया तथा टेलीविजन पर प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट करवाती है। एडवर्टाइजमेंट करने के लिए प्रोडक्ट का फोटो शूट किया जाता है। यह फोटो शूट एडवरटाइजिंग फोटोग्राफर के द्वारा किया जाता है।

Read More – साइकोलॉजी क्या है? एक प्रोफेशनल साइकोलॉजिस्ट कैसे बने?

फैशन फोटोग्राफर

फैशन फोटोग्राफर का मुख्य काम फैशन मॉडल और रैंप पर चल रही मॉडल की फोटो खींचना तथा उसे एडिट करना है।

वेडिंग फोटोग्राफर

मार्केट में सबसे अधिक डिमांड वेडिंग फोटोग्राफर की है। वेडिंग फोटोग्राफर की आवश्यकता प्रतिदिन पड़ती है। वेडिंग फोटोग्राफर का मुख्य काम शादी में फोटो खींचना है।

प्रेस फोटोग्राफर

हमारे देश में प्रतिदिन कोई न कोई घटनाएं घटती रहती हैं। कहीं पर रोड में एक्सीडेंट हो जाता है कहीं पर चोरी हो जाती है। यह सब खबरें आपको न्यूज़पेपर में पढ़ने को मिलती हैं। खबरों के साथ साथ आपको घटना से जुड़ा फोटो भी देखने को मिलता है। यह फोटो प्रेस फोटोग्राफर के द्वारा खींचा जाता है।

वाइल्ड फोटोग्राफी

वाइल्ड फोटोग्राफी का काम सबसे महंगा तथा सबसे जोखिम भरा है। Wild photographer का मुख्य काम अलग-अलग प्रकार की जीव जंतुओं जंगली जानवरों की फोटो खींचना है तथा उसे एडिट करना है।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया फोटोग्राफी में कैरियर कैसे बनाएं? फोटोग्राफी कोर्स की फीस कितनी है? तथा फोटोग्राफर के कितने प्रकार होते हैं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*