12th Arts के बाद क्या करें? 12th Arts के बाद टॉप कोर्सेज

12th Arts के बाद क्या करें? 12th Arts के बाद टॉप कोर्सेज
12th Arts के बाद क्या करें? 12th Arts के बाद टॉप कोर्सेज

12th Arts के बाद क्या करें? 12th Arts के बाद टॉप कोर्सेज  – यदि आप आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं (12th Arts) पास कर चुके हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि अब आपके लिए आगे कौन सा ऐसा कोर्स है जिसको करके आप अपना करियर संवार सकते हैं। बहुत सारे छात्रों के मन में यह सवाल आता है कि 12वीं आर्ट्स के बाद क्या करें (12th Arts Ke Baad Kya Karen) आर्ट्स में किस कोर्स का चयन करें और आर्ट्स में टॉप कोर्सेज (Arts Mein Top Courses) कौन-कौन से हैं। इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

बहुत लोग ऐसा सोचते हैं की आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद उनके पास नौकरी के अवसर कम है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आपने आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा पास की है तो आपके पास नौकरी के बहुत सारे विकल्प हैं। इसके लिए आपको कुछ ऐसे कोर्स को चुनना पड़ेगा जिससे आपका करियर अच्छा बन सके। इसीलिए हम आपको इस आर्टिकल में आर्ट्स के कुछ महत्वपूर्ण कोर्सेज (Important Courses in Arts) के बारे में जानकारी देंगे जो आपके भविष्य के लिए नौकरी का सुनहरा अवसर प्रदान करेगा।

आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने के बाद आपके पास कैरियर के कई विकल्प उपलब्ध हैं और साथ ही साथ यदि आप मन लगाकर इसकी पढ़ाई करते हैं तो आप अच्छी जगह पर नौकरी भी पा सकते हैं। आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने के बाद आप अपने आप को साइंस या कॉमर्स स्ट्रीम वाले छात्र से बिल्कुल कमजोर न समझें। इस आर्टिकल में हम आपको 12वीं आर्ट्स के बाद क्या करें (12th Arts ke Baad Kya Karen), आर्ट्स में किस कोर्स का चयन करें (Arts Mein Kis Course Ka Chayan Karen) और 12वीं आर्ट्स के बाद सबसे अच्छे कोर्स (Top Courses After 12th Arts in Hindi) की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

आर्ट्स में टॉप 5 कोर्सेज (Top 5 Courses in Arts in Hindi):

  1. Bachelor Of Arts (BA):

आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा (12th Arts) पास करने के बाद बहुत सारे लोग स्नातक की पढ़ाई करने के लिए बैचलर ऑफ आर्ट्स (BA) करते हैं। इसकी अवधि 3 साल होती है। यदि आप बीए ऑनर्स (BA Honours) करना चाहते हैं तो अपने मनपसंद विषय को सुन सकते हैं। स्नातक (Graduation) की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप परास्नातक (Post Graduation) की पढ़ाई कर सकते हैं और इसके बाद पीएचडी (PhD) भी कर सकते हैं। PhD करने के बाद आप किसी कॉलेज में प्रोफेसर बन सकते हैं। बीए करने के बाद आप कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं और उस में भाग ले सकते हैं, जिसमें से यूपीएससी की परीक्षा सबसे सर्वश्रेष्ठ है।

  1. 5 Year Law (BA+LLB):

यदि आप 12वीं आर्ट्स पास कर चुके हैं और आपको वकालत करने में रूचि है तो आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद BA+LLB कर सकते हैं। इसकी अवधि 5 साल होती है। इस कोर्स में आपको बीए (BA) और एलएलबी (LLB) की पढ़ाई कराई जाती है। इस कोर्स को करने के बाद आप वकील बन जाएंगे। बीए+एलएलबी का कोर्स करने वाले छात्रों को किसी बड़े संस्थान या कंपनी में लीगल एडवाइजर की नौकरी भी मिल सकती है। लीगल एडवाइजर (Legal Advisor) की नौकरी में आप लाखों रुपए महीने सैलरी पा सकते हैं।

  1. Journalism & Mass Communication:

यदि आपको पत्रकारिता (Journalism) के क्षेत्र में रुचि है तो आप Journalism & Mass Communication कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आपका भविष्य और भी सुदृढ़ बन सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कोर्स को न सिर्फ आर्ट्स के ही छात्र कर सकते हैं बल्कि साइंस, कॉमर्स और अन्य दूसरे स्ट्रीम के छात्र भी कर सकते हैं।

Read More – माइक्रोबायोलॉजी क्या है? माइक्रोबायोलॉजी में करियर कैसे बनाएं ?

इस कोर्स को करने के बाद आप किसी न्यूज़ चैनल या प्रोडक्शन कंपनी में नौकरी पा सकते हैं। इसमें आपको अच्छे वेतन के साथ साथ ग्राउंड लेवल पर लोगों की समस्याओं को जानने और सुनने का मौका भी मिलेगा। पत्रकारिता के क्षेत्र में उतरकर आप लोगों की समस्याओं को बड़े स्तर तक पहुंचा सकते हैं और उनकी मदद कर सकते हैं।

  1. Bachelor Of Computer Application (BCA):

यदि आप आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं और आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में ठीक-ठाक जानकारी है तो बैचलर आफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA After 12th Arts) का कोर्स कर सकते हैं। आजकल हमारा देश बहुत तेजी से डिजिटल हो रहा है इसीलिए कंप्यूटर के जानकार लोगों के लिए यह सुनहरा मौका है।

यदि आप बीसीए की डिग्री हासिल कर लेते हैं तो आप किसी अच्छी जगह नौकरी पा सकते हैं। इसके अलावा आप खुद का ऑनलाइन बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधि 3 साल है और इसमें आपको सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, ऐप्प डेवलपमेंट, वेबसाइट डेवलपिंग, डिजिटल मार्केटिंग, कोडिंग, प्रोग्रामिंग इत्यादि चीजों के बारे में पूरी तरह से जानकारी दी जाती है।

  1. Bachelor Of Hotel Management (BHM):

12वीं आर्ट्स के बाद आप होटल मैनेजमेंट का कोर्स (Hotel Management Course After 12th Arts) भी कर सकते हैं। यदि आप डिप्लोमा लेवल होटल मैनेजमेंट कोर्स करना चाहते हैं तो इसकी अवधि 2 साल है, जबकि डिग्री लेवल होटल मैनेजमेंट कोर्स की अवधि 3 साल है। बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (BHM) कोर्स को करने के बाद आपको बड़े-बड़े होटलों में नौकरी मिल सकती है। इस कोर्स में सेफ, HR, रिसेप्शनिस्ट, रूम मैनेजमेंट, कस्टमर रिलेशनशिप, अकॉउंटिंग इत्यादि चीजों के बारे में पढ़ाई कराई जाती है। 

अंतिम शब्द:

आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं की पढ़ाई करने के बाद आप ऊपर बताए गए 5 कोर्सेज के अलावा बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (BFA), आईटीआई (ITI), इवेंट मैनेजमेंट (Event Management), फैशन डिजाइनिंग (Faishon Designing) और ग्राफिक डिजाइनिंग (Graphic Designing) जैसे शानदार कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्सेज में भी आपको बेहतर करियर बनाने के अवसर मिल जाएंगे। 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*