DigiBoxx क्या है? DigiBoxx का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

DigiBoxx क्या है? DigiBoxx का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?
DigiBoxx क्या है? DigiBoxx का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

DigiBoxx क्या है? DigiBoxx का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? – दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं DigiBoxx क्या है? तथा DigiBoxx का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? दोस्तों अगर आप भी DigiBoxx के बारे में जानना चाहते हैं DigiBoxx के लाभ लेना चाहते हैं तो यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में आपको DigiBoxx से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गई है।

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं आज दुनिया में करोड़ों लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं तो आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। इंटरनेट का इस्तेमाल करके हम प्रतिदिन ढेर सारा डाटा एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर करते हैं। यदि हम इंटरनेट से कोई फाइल फोटो या वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसे सेव करने के लिए हमें एक स्टोरेज की आवश्यकता पड़ती है। वैसे तो स्मार्ट फोन में एक इंटरनल स्टोरेज ऑलरेडी दिया जाता है लेकिन बहुत से लोग इंटरनल स्टोरेज के साथ-साथ फिजिकल स्टोरेज का इस्तेमाल करते हैं। फिजिकल स्टोरेज के अंतर्गत पेन ड्राइव यूएसबी मेमोरी कार्ड इत्यादि आते हैं।

स्मार्टफोन के इंटरनल स्टोरेज या फिजिकल स्टोरेज में डाटा को स्टोर करना बहुत रिस्की होता है, क्योंकि एक बार आपका स्मार्टफोन खो गया या किसी ने चोरी कर लिया तो आपका सारा डाटा खो जाता है। फिर आप चाहकर भी अपने डाटा को वापस नहीं ला सकते। इन्हीं सब समस्याओं से बचने के लिए क्लाउड स्टोरेज की शुरुआत की गई।

क्लाउड स्टोरेज क्या है ?

DigiBoxx के बारे में जानने से पहले आपको थोड़ी जानकारी क्लाउड स्टोरेज के बारे में होनी चाहिए। क्लाउड स्टोरेज प्रकार का स्टोरेज होता है लेकिन यह फिजिकल रूप में मौजूद नहीं होता है। आप सभी ने गूगल ड्राइव का नाम सुना होगा। यह एक प्रकार की क्लाउड स्टोरेज डिवाइस है। क्लाउड स्टोरेज के अंतर्गत हम अपना डाटा ऑनलाइन स्टोर करते हैं। डाटा स्टोर करने के लिए हमें एक यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाता है।

इस यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके हम देश और दुनिया के किसी भी कोने में बैठ कर अपना डाटा एक्सेस कर सकते हैं। क्लाउड स्टोरेज में डाटा स्टोर करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें डाटा के खोने चोरी होने या खराब होने की कोई संभावना नहीं रहती। यदि आप हजार साल बाद भी अपना डाटा एक्सेस करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं। बस आपके पास यूजर आईडी और पासवर्ड होना चाहिए ।

DigiBoxx क्या है ?

अधिकांश लोग अपना डाटा स्टोर करने के लिए गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करते थे। लेकिन गूगल भारत का सॉफ्टवेयर नहीं है। जिस वजह से लोगों के मन में डाटा चोरी होने का डर था। अभी कुछ दिनों पहले भारत सरकार ने एक स्वदेशी क्लाउड स्टोरेज डिवेलप किया है इसे DigiBoxx नाम से जाना जाता है।

यदि आप DigiBoxx के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं यह एक प्रकार का भारतीय क्लाउड स्टोरेज सुविधा है। इसका इस्तेमाल करके आप अपना डाटा ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं।

DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज में आपको गूगल ड्राइव से ज्यादा फीचर्स मिलते हैं जिस वजह से लोग DigiBoxx को इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं। यदि आप गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करते हैं तो आप इसमें सिर्फ 15 जीबी तक का डाटास्टोर कर सकते हैं, लेकिन DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज में आप 20 जीबी तक का डाटा स्टोर कर सकते हैं।

अगर आप 20 जीबी से अधिक डाटा स्टोर करना चाहते हैं तो आप DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज के प्रीमियम प्लांस ले सकते हैं। प्रीमियम प्लांस के अंतर्गत आपको कुछ पैसे देना होगा और आप स्टोरेज की लिमिट को बढ़ा सकते हैं।

DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज को access करना बहुत ही आसान है। यदि हम बात इसकी प्रोसेसिंग स्पीड की करें तो DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज की प्रोसेसिंग स्पीड गूगल ड्राइव से कहीं गुना बेहतर है। सुरक्षा की दृष्टि से भी DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज गूगल से बेहतर है क्योंकि यह एक स्वदेशी एप्लीकेशन है। यदि आप DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज में अपना डाटा स्टोर करते हैं तो आपका डाटा भारत में ही रहेगा भारत के बाहर जाने की संभावना नहीं है।

DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज की विशेषताएं

DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज में आपको अनेक ऐसी सुविधाएं मिल जाती हैं जो इसे गूगल ड्राइव से बेहतर बनाती हैं। DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज की कुछ मुख्य विशेषताओं के बारे में हमने आपको नीचे बताया है।

  • जब आप DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज में अपना डाटा स्टोर करते हैं तो यह डाटा एंड टो एंड इंक्रिप्शन के अंतर्गत स्टोर किया जाता है। इसका तात्पर्य है आपका डाटा आपके अलावा कोई और एक्सेस नहीं कर सकता स्वयं DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज कंपनी भी नहीं।
  • DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज सुरक्षा के मामले में बेहतरीन है।
  • DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करके आप अनलिमिटेड डाटा स्टोर कर सकते हैं। अनलिमिटेड डाटा स्टोर करने के लिए आपको अनलिमिटेड प्लान लेना होगा।
  • DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज में आप 20 जीबी तक का डाटा फ्री में स्टोर कर सकते हैं।
  • DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज के प्रीमियम प्लांस बहुत सस्ते हैं। आप बहुत कम कीमत में प्रीमियम प्लांस को एक्टिवेट कर सकते हैं।

DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज पर अकाउंट कैसे बनाएं ?

DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज में अपना डाटा स्टोर करने के लिए आपको एक अकाउंट क्रिएट करना होगा। DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज अकाउंट कैसे बनाएं इसके बारे में नीचे दिया गया है। नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज में अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में स्मार्टफोन के गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है।
  • अब आपको DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज की ऑफिशियल वेबसाइट https://digiboxx.com/ को सर्च करना है।
  • अब आप DigiBoxx क्योंकि स्टोरेज की ऑफिशियल वेबसाइट में पहुंच जाएंगे। होम पेज में आपको साइन अप का ऑप्शन दिख रहा होगा। आपको साइन अप ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आप स्क्रीन पर एक फ्री यूजर ऑप्शन देख सकते हैं। आपको फ्री गुजर ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आप को जॉइन नाउ बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा। इस बॉक्स में आपको अपना एक यूजरनेम डालना होगा। आप अपना मनपसंद कोई भी यूजरनेम डाल सकते हैं। यूजरनेम इंटर करने के बाद आपको क्रिएट डिजी स्पेस पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म ओपन हो जाएगा। इस फार्म में आपसे आपकी कोई विशेष जानकारियां पूछी जाएंगे। इस प फॉर्म में आपको अपना नाम मोबाइल नंबर जीमेल आईडी सरनेम जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां भरनी होगी । सावधानीपूर्वक सभी जानकारियां पढ़ने के बाद आपको कंफर्म बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको स्क्रीन पर वह सभी जानकारियां दिखाई जाएंगी जो आपने भरी है। अगर सभी जानकारियां सही हैं आप इसमें कोई करेक्शन नहीं करना चाहते तो complete registration ऑप्शन पर क्लिक कर दें
  • DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज में आपका अकाउंट बन कर तैयार है। अब आप अपने यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से डाटा स्टोर कर सकते हैं। जो आपने जीमेल आईडी इंटर की है वह आपकी यूजर आईडी है तथा डिजी स्पेस की तरफ से आपको एक मैसेज सेंड किया जाएगा इस मैसेज में आपको अपना पासवर्ड दिख जाएगा। इस यूजर आईडी और पासवर्ड मदद से आप अपना डाटा एक्सेस कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज के बारे में जानकारी दी। हमने आपको बताया DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज क्या है? DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज के फीचर्स क्या हैं? DigiBoxx क्लाउड स्टोरेज में अकाउंट कैसे बनाएं? आशा करता हूं यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित हुई है। अगर यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*