शारीरिक शिक्षा क्या है? शारीरिक शिक्षा का महत्व क्या है ?

शारीरिक शिक्षा क्या है? शारीरिक शिक्षा का महत्व क्या है ? – दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं शारीरिक शिक्षा क्या है? शारीरिक शिक्षा का महत्व क्या है? अगर आप भी शारीरिक शिक्षा के बारे में जानना चाहते हैं और शारीरिक शिक्षा का महत्व जानना चाहते हैं तो आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़ें। इस आर्टिकल में आपको शारीरिक शिक्षा से जुड़े संपूर्ण जानकारी दी गई है।

हम सभी ने अपनी स्कूली लाइफ में शारीरिक शिक्षा के बारे में जरूर पढ़ें और सुना है। विभिन्न विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा एक प्रमुख विषय हुआ करता था जिसमें हमें ढेर सारे महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी दी जाती थी। किंतु उस समय जानकारी के अभाव के कारण हम शारीरिक शिक्षा का महत्व नहीं समझ पाए । आप सभी ने टेलीविजन पर योग गुरु बाबा रामदेव के प्रवचन जरूर सुने होंगे जिनमें वह बार-बार एक ही बात पर जोर देते हैं कि शारीरिक शिक्षा हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जो लोग शारीरिक शिक्षा के बारे में जानते हैं वह इसे अपने जीवन में अपनाते हैं और सदैव प्रसन्न रहते हैं।

Read More – अपना बिजनेस कैसे बढ़ाए ? मार्केटिंग टिप्स इन हिंदी

लेकिन जिन लोगों को शारीरिक शिक्षा के बारे में जानकारी नहीं है वह हमेशा अपने स्वास्थ्य को लेकर परेशान रहते हैं। अगर आप भी अपने स्वास्थ्य लेकर परेशान हैं तो आपको शारीरिक शिक्षा के बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि जब तक आपको शारीरिक शिक्षा के बारे में जानकारी नहीं होगी तब तक आप शारीरिक शिक्षा का लाभ नहीं ले पाएंगे।

शारीरिक शिक्षा क्या है ?

आइए दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं शारीरिक शिक्षा क्या है? जैसा कि आपको शारीरिक शिक्षा नाम पढ़कर पता चल रहा होगा कि यह दो शब्दों से मिलकर बनी है। शारीरिक अर्थात शरीर से जुड़ी हुई और शिक्षा अथार्थ ज्ञान । शारीरिक शिक्षा वह शिक्षा है जो हमें स्वास्थ्य से जुड़ी हुई जानकारी देती है स्वस्थ रहने के तरीके बताती है।

शारीरिक शिक्षा के अंतर्गत आपको मानसिक तथा शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने से जुड़ी टिप्स दी जाती हैं। जिनको अपनाकर आप सदैव मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं। शारीरिक शिक्षा को हम एक प्रकार से योग और व्यायाम भी मान सकते हैं क्योंकि शारीरिक शिक्षा के अंतर्गत योग और व्यायाम के बारे में ही बताया जाता है।

शारीरिक शिक्षा का महत्व

शारीरिक शिक्षा का हमारे जिंदगी में बहुत अधिक महत्व है। जैसा कि आपको पता है आज हर कोई पैसे कमाने के लिए रात दिन मेहनत करता है। लोग सुबह अपने घर से निकल जाते हैं और देर रात घर वापस लौट के आते हैं। लोग पैसे कमाने के पीछे इतना परेशान है कि अपने स्वास्थ्य का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं इसी कारण लोगों को हार्ड अटैक ब्लड प्रेशर शुगर जैसी जानलेवा बीमारी हो रही है। शारीरिक शिक्षा के अंतर्गत आपको बताया जाता है कि अपने शरीर को स्वस्थ कैसे रखना है? मस्तिष्क को एकाग्र कैसे करना है? याद करने की क्षमता कैसे बढ़ानी है ?

पुराने समय में लोग 100 वर्ष से भी अधिक समय तक जीवित रहते थे। इसका कारण लोगों को शारीरिक शिक्षा के बारे में जानकारी थी और वह शारीरिक शिक्षा का भरपूर लाभ उठाते थे। लेकिन वर्तमान समय में लोग 50 वर्ष की आयु पूरी करते ही अनेक बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। ऐसी सभी स्थितियों से निपटने के लिए शारीरिक शिक्षा के बारे में जानकारी होना चाहिए।

शारीरिक शिक्षा कैसे करें ?

अभी तक हमने आपको बताया शारीरिक शिक्षा क्या है? शारीरिक शिक्षा का महत्व क्या है? आइए अब हम आपको बताने जा रहे हैं शारीरिक शिक्षा कैसे करें? नीचे हम आपको शारीरिक शिक्षा करने के कुछ प्रमुख उपाय बता रहे हैं। इन्हें फॉलो करके आप शारीरिक शिक्षा कर सकते हैं और मानसिक तथा शारीरिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं।

मेडिटेशन करें

मेडिटेशन के बारे में आप सभी ने सुना होगा। मेडिटेशन करके आप मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं और अपनी लर्निंग पावर को बढ़ा सकते हैं। मेडिटेशन करने के लिए आपको सुबह जल्दी उठना है और सूर्य की तरफ मुंह करके बैठना है। ध्यान रहे आप एकदम फ्रेश माइंड में होने चाहिए। आपके मस्तिष्क में किसी भी प्रकार का तनाव नहीं होना चाहिए।

Read More – वेंटिलेटर क्या है? वेंटिलेटर का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? वेंटीलेटर की कीमत

सूर्य की तरफ मुंह करके लगभग 15 मिनट तक चुपचाप बैठे रहे और मस्तिष्क के केंद्र बिंदु पर अपना ध्यान आकर्षित करें। जब यही प्रोसेस आप लगातार कई दिनों तक करेंगे तो आप खुद के अंदर फर्क महसूस कर सकते हैं। आपको महसूस होगा कि आपके अंदर एक अलग ही उत्साह और आत्मविश्वास रहता है।

ताड़ासन करें

ताड़ासन करना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। ताड़ासन करके आप अनेक बीमारियों से निजात पा सकते हैं। ताड़ासन करने के लिए आप सुबह का समय चुन सकते हैं। सुबह जल्दी उठें और खाली पेट सूर्य के सामने मुंह करके खड़े हो जाएं। इसके बाद आपको गहरी सांस लेनी है और अपना शरीर आकाश की ओर खींचना है। कुछ समय इसी मुद्रा में रहने के बाद आप धीरे-धीरे करके स्वास छोड़ें और अपना शरीर वापस पुनः ढीला करें। यही प्रोसेस आपको कई बार करें आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा।

यूट्यूब पर वीडियो देखिए

आप यूट्यूब पर वीडियो देख कर भी शारीरिक शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। ढेर सारे योग गुरु शारीरिक शिक्षा से जुड़ी जानकारी देते हैं। इनमें से सबसे पॉपुलर बाबा रामदेव हैं। यूट्यूब पर आप बाबा रामदेव का वीडियो देखें और उसमें जैसा जैसा बताया जाए और वैसा वैसा ही करें। कुछ ही समय में आपको शारीरिक शिक्षा से जुड़ी ढेर सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

निष्कर्ष

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया शारीरिक शिक्षा क्या है? शारीरिक शिक्षा का महत्व क्या है? शारीरिक शिक्षा कैसे प्राप्त करें? उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*