अपना बिजनेस कैसे बढ़ाए ? मार्केटिंग टिप्स इन हिंदी

अपना बिजनेस कैसे बढ़ाए ? मार्केटिंग टिप्स इन हिंदी
अपना बिजनेस कैसे बढ़ाए ? मार्केटिंग टिप्स इन हिंदी

अपना बिजनेस कैसे बढ़ाए ? मार्केटिंग टिप्स इन हिंदी – दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे अपना बिजनेस कैसे बढ़ाएं? और marketing tips in Hindi कौन सी हैं? अगर आप जानना चाहते हैं अपना बिजनेस कैसे बढ़ाए तो यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़ें। हम आपको कुछ आसान टिप्स देंगे। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं।

आज हमारे देश में जितने भी छोटे दुकानदार हैं उन सभी की सबसे बड़ी समस्या यह है कि सफल बिजनेसमैन कैसे बने? अपना बिजनेस कैसे बढ़ाए ? अगर आप एक दुकानदार हैं। या फिर आपका कोई बिजनेस है तो हमें पूरा यकीन है आप भी अपने बिजनेस को बड़े लेवल पर लेकर जाना चाहते होंगे। और एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते होंगे। लेकिन यह सपना सिर्फ कुछ लोगों का ही पूरा हो पाता है क्योंकि लोगों को बिजनेस करने से जुड़ी टिप्स नहीं पता होती।

आज हमारे देश में प्रतिदिन ढेर सारे नए बिजनेस ओपन होते हैं। जिनमें से एक या दो बिजनेस ही सफल हो पाते हैं। बिजनेस असफल होने के पीछे सबसे बड़ा कारण है एक कुशल रणनीति के साथ बिजनेस ना करना। शायद इसी वजह से भारतीय लोग बिजनेस में सफल नहीं हो पाते हैं।

Read More – फेसबुक सीक्रेट कन्वर्सेशन क्या है? मैसेज भेजते ही गायब कैसे करें ?

अगर आप एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते हैं और अपने बिजनेस को आसमान की बुलंदियों तक लेकर जाना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए best marketing tips कौन-कौन सी होती है? क्योंकि बिना मार्केटिंग टिप्स के आप कभी भी एक सफल बिजनेसमैन नहीं बन सकते।

मार्केटिंग क्या है ?

हम ऊपर कई बार मार्केटिंग शब्द इस्तेमाल कर चुके हैं। इस वजह से बहुत स्लो कंफ्यूज होंगे कि आखिर यह मार्केटिंग क्या होती है? दोस्तों अगर आप मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं। अपने बिजनेस को देश और दुनिया के लोगों के बीच लेकर जाना मार्केटिंग कहलाता है।जब तक आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग नहीं करेंगे तब तक कोई भी आपके बिजनेस के बारे में नहीं जान पाएगा। अगर हम आपको आसान भाषा में समझाएं तो बिजनेस का प्रचार करना ही मार्केटिंग कहलाता है।

मार्केटिंग दो प्रकार की होती है

  • ऑनलाइन मार्केटिंग
  • ऑफलाइन मार्केटिंग

ऑनलाइन मार्केटिंग

ऑनलाइन मार्केटिंग वर्तमान समय में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे पॉपुलर मार्केटिंग है। जबसे ऑनलाइन मार्केटिंग का आविष्कार हुआ तब से बहुत सारे लोग अपने बिजनेस में सफल हो गए हैं। ऑनलाइन मार्केटिंग के अंतर्गत आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक व्हाट्सएप यूट्यूब इंस्टाग्राम ट्विटर का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं।

जैसा कि आपको पता है सोशल मीडिया पर करोड़ों लोग प्रतिदिन विजिट करते हैंm ऐसे में यह एक अच्छा मौका है अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने का। लोग अपने बिजनेस से जुड़ा पेज बनाते हैं और उस पर ढेर सारे लोगों को ऐड करते हैं। इस पेज पर लोग अपने प्रोडक्ट से जुड़ी जानकारी देते हैं जिससे प्रोडक्ट का ऑटोमेटिक प्रमोशन हो जाता है।

ऑफलाइन मार्केटिंग

यह मार्केटिंग का बहुत पुराना प्रकार है जो कि अब लगभग समाप्त हो गया है ऑफलाइन मार्केटिंग आज से कई वर्षों पहले यूज़ की जाती थी जब हमारे देश में आधुनिक संसाधन नहीं थे तब लोग अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए ऑफलाइन मार्केटिंग करते थे। ऑफलाइन मार्केटिंग के अंतर्गत लोग अपने बिजनेस और अपने प्रोडक्ट से जुड़ी जानकारी अखबार के इश्तेहार में निकालते थे, सड़क पर बड़ी-बड़ी होल्डिंग लगाते थे, पंपलेट छपवाने थे।

Read More – शारीरिक शिक्षा क्या है? शारीरिक शिक्षा का महत्व क्या है ?

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए लोग पैसे देकर वर्कर हायर करते थे। यह वर्कर गांव गांव और शहर शहर जाते थे और दरवाजे दरवाजे जाकर कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देते थे। ऑफलाइन मार्केटिंग में ढेर सारा पैसा तथा समय बर्बाद होता था।

बेस्ट मार्केटिंग टिप्स इन हिंदी

दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं बेस्ट मार्केटिंग टिप्स इन हिंदी कौन सी है? नीचे हम आपको कुछ प्रमुख टिप्स के बारे में बता रहे हैं। जब भी आप अपना बिजनेस स्टार्ट करने का प्लान बनाएं या फिर किसी के साथ बिजनेस मीटिंग पर जाएं तो नीचे दी गई टिप्स को जरूर फॉलो करें।

  • जब भी आपको ही किसी कस्टमर को अपने प्रोडक्ट के बारे में बताएं तो सबसे पहले कस्टमर को अपना परिचय दें। इससे कस्टमर को विश्वास होगा कि आप एक प्रोफेशनल बिजनेसमैन और एजुकेटेड हैं। वह आपके बारे में एक अच्छी इमेज बनाएगा।
  • हमेशा याद रखना चाहिए कि कभी भी कस्टमर के सामने ज्यादा नहीं बोलना चाहिए, नहीं तो कस्टमर आपको मूर्ख समझेगा। बहुत से लोग अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देते समय जरूरत से ज्यादा बातें बोल जाती हैं जिससे कस्टमर पर गलत प्रभाव पड़ता है। इसीलिए आपसे जितना पूछा जाए सिर्फ उतना ही बताएं।
  • हमेशा याद रखें कभी कि कस्टमर के बात को बीच में ना काटे । जब कस्टमर अपनी पूरी बात कर ले तब आप अपनी बात तो शुरू करें।
  • आप अपने प्रोडक्ट से जुड़ी जितनी भी गारंटी और वारंटी देना चाहते हैं इसके बारे में कस्टमर को पहले ही बता दें ताकि उसके मन में कोई डाउट में रहे।
  • हमेशा याद रखें जब भी आप पर कस्टमर के साथ बिजनेस डील करने जाएं तो अपने प्रोडक्ट का एक सैंपल जरूर लेकर जाएं। यह भी याद रखें कि सैंपल ताजा होना चाहिए। क्योंकि यदि आप का सैंपल अच्छा होगा तभी बिजनेस की डील आगे बढ़ेगी।
  • हमेशा समय के पाबंद रहे। आपने जितने टाइम मीटिंग फिक्स की है उतने टाइम ही मीटिंग के लिए जाएं।
  • जब भी आप कस्टमर से बात करें तो अपनी बॉडी लैंग्वेज हेयर स्टाइल तथा कपड़ों का विशेष ध्यान रखें। कोशिश करें आप फॉर्मल कपड़ों में ही बिजनेस मीटिंग के लिए जाएं।
  • जब भी किसी कस्टमर से पहली बार मिले तो हाथ जरूर मिलाए। इससे एक शिष्टाचार का भाव प्रकट होता है।
  • कस्टमर को प्रोडक्ट की टर्म एंड कंडीशन के बारे में पहले ही बता दें ताकि बाद में कोई वाद विवाद ना हो। सारी बातें पहले क्लियर कर लेना उचित रहता है।
  • यदि कस्टमर ने आपको ऑर्डर दे दिया है और आपकी डील पक्की हो गई है तो आप उसे डिलीवरी का समय और तारीख पहले ही बता दें। पूरा प्रयास करें कि दिए गए समय और तारीख के पहले ही ऑर्डर डिलीवर करवा दें।
  • जो भी मटेरियल आप अपने कस्टमर को भेज रहे हैं उसकी पैकिंग अच्छी होनी चाहिए क्वालिटी का भी विशेष ध्यान रखें।
  • प्रोडक्ट कस्टमर के पास भेजने से पहले खुद एक बार प्रोडक्ट चेक कर लेना और तसल्ली कर ले।

यह कुछ मार्केटिंग टिप्स थी जिनके बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं होती है। जानकारी के अभाव में लोग ऊपर बताई गई गलतियां कर देते हैं जिस वजह से उन्हें बिजनेस से जुड़े नुकसान उठाना पड़ता है। अगर आप बिजनेस डील करते समय ऊपर बताई गई बातों का ध्यान रखेंगे तो मुझे पूरा यकीन है आपका बिजनेस जरुर सफल होगा और आप एक सफल बिजनेसमैन बनेंगे।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया सफल बिजनेसमैन कैसे बने? बेस्ट मार्केटिंग टिप्स कौन सी है? उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*